खेल प्रशिक्षण का अर्थ, परिभाषा एवं उद्देश्य क्या है(Meaning and definition of sports training).

12

खेल प्रशिक्षण क्या है ।
(Meaning and definition of Sports training.)

किसी भी कार्य को करने की 'योग्यता' अथवा 'निपुणता' को प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयासों की प्रक्रिया को ही प्रशिक्षण कहते हैं।
खिलाड़ियों को खेल में अच्छा प्रदर्शन करने हेतु प्रशिक्षण की आवश्यकता प्रारंभ से ही होती है। वर्तमान समय में खेल क्रियाओं की महत्त्व के कारण इसकी प्रशिक्षण की भूमिका और बढ़ गई है।
किसी प्रशिक्षक (Sport trainer) के द्वारा किसी खेल का प्रशिक्षण कौशल प्राप्त करना ही प्रशिक्षण कहलाता है। और प्रशिक्षण में धीरे-धीरे समय कम करते हुए कुशलता प्राप्त करना ही खेल प्रशिक्षण कहलाता है। 


खेल प्रशिक्षण उद्देश्य क्या है
Aims and objectives of sport training.


प्रशिक्षण की सामान्य जानकारी के आधार पर इसके उद्देश्य को निम्न प्रकार स्पष्ट किया जा सकता है।

1. प्रशिक्षण को प्राथमिक स्तर से शुरू करना  प्रशिक्षण आरंभ करते समय आसान एवं सरल कौशल से सीखना प्रारंभ करना चाहिए। शुरुआती अभ्यास में अपने को जीरो मानकर ही प्रशिक्षण लेना प्रारंभ करना चाहिए।
2. शारीरिक क्षमता को निरंतर बढ़ाना किसी भी कौशल का अभ्यास सूक्ष्म से स्थूल की प्रक्रिया में करना चाहिए । निरंतर अभ्यास के साथ-सथ सरलता से कठिनाई की तरफ सीखना चाहिए।
3. शारीरिक दक्षता में बढ़ोतरी करना खिलाड़ियों को skill  सीख लेने पर skill की perfectness पर ध्यान देना चाहिए। जिससे कि उनकी स्किल में बढ़ोतरी हो सके। कठिन कौशल को लगातार अभ्यास में लाना चाहिए।
4. नियमित रूप से क्रियाओं का संचालन खिलाड़ियों को चाहिए कि अभ्यास को सतत प्रक्रिया में रखें, और लगातार sikll को सीखते रहें। ऐसा ना करें कि एक दिन स्किल सीखने के बाद अगले दिन सीखना बंद कर दे। इस से सीखी गई skill में बाधा उत्पन्न हो सकती है। सीखने की प्रक्रिया को लगातार जारी रखें।
5. आवश्यकता अनुसार व्यायाम करना कौशल को सीखते समय व्यायाम करना बहुत ही आवश्यक होता है किसी भी कौशल को सीखने से पहले सामान्य व्यायाम करना बहुत आवश्यक होता है व्यायाम करते समय ध्यान ही रखे कि व्यायाम बहुत ज्यादा ना हो जाए या बहुत कम ना हो पाए व्यायाम आवश्यकता के अनुसार ही करें। तथा किस कौशल के लिए व्यायाम करना है उस का विशेष ध्यान रखें जैसे कि हाथ का कौशल सीख रहे हैं और व्यायाम पैर का करें तो यह व्यायाम उचित नहीं रहेगा, अगर हाथ का कौशल सीख रहे हैं तो हाथ का ही व्यायाम करेंगे व्यायाम संतुलित करेंगे ना ज्यादा और ना कम।
6. कुशलता प्राप्त करना खिलाड़ियों को कुशलता प्राप्त करना प्रथम लक्ष्य होता है और उस लक्ष्य की पूर्ति करने के लिए खिलाड़ी को शारीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त हो करके स्किल को सही सीखना होगा , खिलाड़ी को प्रतिदिन अभ्यास करते रहना चाहिए, तभी वह खिलाड़ी कुशलता को प्राप्त करेगा।
7. व्यक्तिगत प्रशिक्षण पर कम ध्यान देना Trainer के द्वारा सिखाई गई skill को स्वयं से ना दोहराना। Skill को बरकरार रखने के लिए स्वयं से लगातार अभ्यास करना होगा।
8. सामूहिक प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देना बहुत सारे ऐसे प्रशिक्षण हैं जो समूह में ही सिखाए जाते हैं समूह में सिखाने के पर ज्यादा समझ में आता है और कमियां जल्दी पकड़ में आ जाते हैं।(group training) में एक दूसरे को देख कर बहुत आसानी से skill को सीखा जा सकता है।
9. प्रशिक्षण के नियमों  का दृढ़ता से पालन करना अनुशासित खिलाड़ी ही कुशलता को प्राप्त कर सकता है अनुशासित होकर खेल के नियमों को अगर नहीं सीखा तो पूर्णतया कौशल को प्राप्त नहीं कर सकते ।
10. निश्चित समय में प्रशिक्षण के उद्देश्यों को प्राप्त करना। प्रशिक्षण लेते समय यह ध्यान रखें कि एक निश्चित समय में इस प्रशिक्षण को सीखना है ऐसा ना करें कि एक ही skill कई दिनों तक चलती रहे जिससे कि अगली स्किल भी प्रभावित हो जाए, एक निश्चित समय पर उस स्किल को समाप्त करके दूसरे स्किल को सीखने का प्रयास करे।

  खेल प्रशिक्षण का अर्थ 
(Meaning of sport training)


खेल प्रशिक्षण एक 'खिलाड़ी' अथवा 'व्यक्ति' को 'खेल' अथवा 'क्रिया' के लिए तैयार करने की प्रक्रिया को कहते हैं।
Sport training में हम सभी सामान्यत: खेल प्रशिक्षण शब्द का प्रयोग करते हैं। जिसका मुख्य अर्थ खिलाड़ियों को उच्च स्तर के प्रदर्शन के लिए तैयार करना है। प्रशिक्षण शब्द शिक्षण जगत में प्राचीन काल से ही प्रयोग में लाया जा रहा है। प्रशिक्षण किसी कार्य की तैयारी की प्रक्रिया में मदद करता है। यह प्रशिक्षण प्रक्रिया कई दिनों तक, कई महीनों तक एवं वर्षों तक चल सकती है।
Sport training खिलाड़ी की शारीरिक व्यायाम के माध्यम से शारीरिक, बौद्ध , तकनीकी, मानसिक तयारी है।
खेल प्रशिक्षण के प्रदर्शन को विकसित करने के लिए खेल प्रशिक्षण खिलाड़ी को दिया जाता है।
खिलाड़ियों के अंदर व्यक्तित्व का विकास खेल प्रशिक्षण के द्वारा उत्पन्न किया जाता है। खेल प्रशिक्षण में खेल चिकित्सा आहार खेल मनोविज्ञान तथा शरीर क्रिया विज्ञान मदद करता है।

खेल प्रशिक्षण की परिभाषा
(Definition of sports training)


मैटाविजयु के अनुसार ,"खेल प्रशिक्षण खिलाड़ी निर्माण करने की तैयारी का आधार है।"
खेल प्रशिक्षण किसी व्यक्ति अथवा खिलाड़ी के खेल प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है अथवा पूर्व किए गए प्रयासों को बल प्रदान करता है।

खेल प्रशिक्षण के लक्ष्य
(Aims of sports training)

Sport training के क्षेत्र में प्रशिक्षण का लक्ष्य उन कौशल को प्राप्त करना है जिसके द्वारा कोई खिलाड़ी प्रशिक्षित हो जाता है खेल प्रशिक्षण का लक्ष्य खिलाड़ियों के खेलों के प्रदर्शन को उत्तम बनाना है।

खेल प्रशिक्षण के लक्ष्य कुछ इस प्रकार है।

  1. शारीरिक अनुकूलता (Physical fitness) खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए fitness अत्यंत आवश्यक है। खिलाड़ियों में ताकत, गति, सहनशीलता ,लचीलापन की योग्यता होना अनिवार्य है। खिलाड़ी के खेल प्रदर्शन इन्हें घटकों पर निर्भर करता है प्रत्येक खिलाड़ी के अलग-अलग स्तर की अनुकूलता की आवश्यकता होती है।
  2. कौशल की कला (Technical skill) खेलों में खिलाड़ी के खेल का प्रदर्शन खेल के गामक क्रियाकलापों पर निर्भर करता है।
  3. योग्यता (Efficiency) सामूहिक खेल में प्रशिक्षण द्वारा योग्यता पर अधिक प्रभाव पड़ता है प्रशिक्षण में योग्यता के अनुसार खिलाड़ी के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है। योग्यता खिलाड़ी का आंतरिक एवं बाह्य घटक है।
  4. शिक्षा(Education) शिक्षा के माध्यम से प्रशिक्षण शीघ्रता से अपने लक्ष्य की पूर्ति करता है।

खेल प्रशिक्षण का उद्देश्य
(Objectives of sport training)


खेल प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए , लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रशिक्षण के निम्नलिखित उद्देश्य निश्चित किए गए हैं।
  1. व्यक्तित्व का विकास/Development of personality खेल प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य होता है कि खिलाड़ियों में व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करना।
  2. मानसिक विकास/Mental development खेल प्रशिक्षण द्वारा खिलाड़ियों के मानसिक विकास का अभिन्न अंग है सामान्यता देखा गया है कि उच्च रक्तचाप के खिलाड़ियों को मानसिक दबाव बड़ जाता है। इस तरह खिलाड़ियों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से दबाव बढ़ जाता है।
  3. शारीरिक क्षमता का विकास /Development of physical fitness खेल प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य खिलाड़ियों के शारीरिक क्षमता का विकास करना होता है शारीरिक क्षमता का विकास मुख्यतः कुछ इस प्रकार होता है गति, शक्ति, सहनशीलता, लचीलापन, तथा अन्य योग्यताओं से होती है और यह योग्यताएं उच्च प्रदर्शन के लिए बहु उपयोगी होती हैं।
  4. तकनीकी का विकास/Development of technique शारीरिक योग्यताओं का सर्वश्रेष्ठ प्रयोग करने में सहायक होती है । उत्तम खेल प्रदर्शन के लिए तकनीकी विकास आवश्यक है। 
  5. कौशल का विकास/Development of skill किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कौशल का विकास होना बहुत जरूरी है। कौशल का विकास खेल प्रशिक्षण से ही संभव है।

खेल प्रशिक्षण की विशेषताएं ।(Characteristics of sports training.)

Related posts

योजना (planning) खेल प्रशिक्षण में परिपक्वता प्राप्त करने के लिए खेल प्रशिक्षण को योजनाबद्ध तरीके से सीखना चाहिए। प्रशिक्षण की योजना को क्रम अनुसार बनाना प्रशिक्षण की विशेषता है क्रम अनुसार तैयारी किया गया प्रशिक्षण का कार्यक्रम खिलाड़ी के मार्गदर्शन में प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से मदद करता है। स्पर्धा के दौरान खिलाड़ी खेल में उत्तम प्रदर्शन करें खेल प्रशिक्षण एवं मनोरंजन आत्महत्या नहीं है परंतु यह एक दीर्घावधि की प्रशिक्षण की एक अच्छी प्रक्रिया है।

 
इसे भी पढ़ें - 

बाल मनोविज्ञान के जनक
कोहलबर्ग का सिद्धांत
जीन पियाजे का सिद्धांत
स्किनर का सिद्धांत
कोहलर का सिद्धांत
थार्नडाइक का सिद्धांत
वृद्धि और विकास में अंतर
बुद्धि परीक्षण के प्रकार
अधिगम की विधियाँ

      
नोट - प्रिय छात्र आप ऐसी ही पोस्ट Sport Training 2nd unit की भी चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर सूचित करें।

Post a Comment

12Comments

Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!