वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023 (Valentine's Week 2023) जाने किस तारीख को कौन सा दिन पड़ता है

0

Valentine's Week 2023 । Which day is 7th feb to 14 feb? । History Significance. वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023

इस लेख से आप जानेंगे वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023 की पूरी लिस्ट जाने किस तारीख को कौन सा दिन पड़ता है  इस वेलेंटाइन डे वीक में 7 से 14 फरवरी तक किस तारीख़ को कौन सा दिन पड़ता है आज आप फरवरी महीना में पड़ने वाला प्यार भरा एक हफ्ता के बारे में जानेंगे।

वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023

वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023

  • 7 फरवरी  को रोज डे दिन मंगलवार
  • 8 फरवरी को प्रपोज डे दिन बुधवार
  •  9 फरवरी को चॉकलेट डे दिन गुरुवार
  • 10 फरवरी को टेडी डे दिन शुक्रवार
  • 11 फरवरी को प्रॉमिस डे दिन शनिवार
  • 12 फरवरी को हग डे दिन रविवार
  • 13 फरवरी को किस डे दिन सोमवार 
  • 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे दिन मंगलवार 

प्रेमियों के लिए हफ्ते की सुरुवात रोज डे से प्रारंभ होती है अंतिम दिन 14 तारीख वैलेंटाइन डे के प्यार भरा रोमांटिक दिन समाप्त हो जाते है हफ्ते के प्रत्येक दिन प्यार भरा होता है हर एक दिन प्रेमी प्रेमिका दोनो नए तरीके के प्यार का इजहार करता है इन्ही एक हफ्ता के दिनों के बारे में सब विस्तार से जानेंगे ।

वेलेंटाइन डे वीक में क्या होता है

7 फरवरी रोज डे वेलेंटाइन डे वीक का पहला दिन प्रेमी युगल रोज डे से मनाते हैं इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं गुलाब का फूल प्यार का प्रतीक होता है परंतु कुछ लोग गुलाब के कई तरह के फूल एक दूसरे को देते हैं वैसे तो लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है लेकिन प्रेमी युगल सफेद गुलाब, पीला गुलाब, भी एक दूसरे को देते हैं।

8 फरवरी प्रपोज डे : प्रेमी युगल अगले दिन प्रपोज डे के रूप में मनाते हैं एक दूसरे से मीठी-मीठी बातें करते हैं सारा दिन एक दूसरे के साथ बिताते है एक दूसरे को ऐसा जताते है कि बस तुम ही मेरी दुनिया हो एक जिस्म दो जान है रोमांटिक बाते करते हुए एक दूसरे को प्यार के तीन वो मैजिक वार्ड बोलते हैं जिसे प्यार के पहले दिन बोला था।



9 फरवरी चॉकलेट डे : वेलेंटाइन डे वीक में इस दिन को प्रेमी युगल तीसरे दिन के रूप में चॉकलेट एक दूसरे को दे कर मनाते है प्रेमी युगल एक दूसरे को अपने हाथो से चॉकलेट खिलाते है प्यार को अच्छा बनाने के लिए प्रेमी एक दूसरे का जूटा चाकलेट खाते हुए प्यार भरी मीठी बाते करते है इस दिन प्रेमी जोड़ा एक साथ डिनर भी करते है।


10 फरवरी टेडी डे : चौथे दिन के रूप में प्रीमी युगल टेडी डे मनाते है प्यार को मजबूत बनाने के किए निशानी का होना बहुत जरूरी होता है।टेडी डे पर प्रेमी प्रेमिका एक दुसरे को प्यारा सा जिफ्ट देते है गिफ्ट में प्रेमी प्यार का प्रतीक ताज महल, टेडी वियर, दिल आदि को देते है।


11 फरवरी प्रॉमिस डे : पांचवे दिन वेलेंटाइन डे वीक प्रेमी प्रेमिका प्रोमिस डे के रूप में मनाते है प्रेमी युगल इस दिन कभी न छूटने की कसमें खाते है सारी जीवन एक दूसरे से प्यार करने की कसमें खाते है। यह दिन प्यार के किए खास होता है ।



12 फरवरी हग डे दिन : छटे दिन के रूप प्रेमी युगल हग डे मनाते है इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को इस तरह लिपटे है जैसे चंदन पेड़ पर भुजंग लिपटे रहते है हग करते समय ऐसा एहसास दिलाते है कि वर्षो बाद मिलन हुआ है एक दूसरे में समा जाने को बेकरार रहते है।


13 फरवरी  किस डे : वेलेंटाइन डे वीक सातवे दिन के रूप में  प्रेमी प्रेमिका किस डे मनाते है वेलेंटाइन डे वीक में इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतजार रहता है प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को  हाथ की कलाई ,गाल, कंधा, ब्रेस्ट, आदि पर प्यार भरा जोस के साथ चुंबन करते है चुंबन करते समय प्रेमी युगल प्यार के समुंदर में खो सा जाते है। बस एक दूसरे को ऐसा फील करते है की जैसे जिंदगी का सबसे खूब सूरत पल हो।


14 फरवरी वैलेंटाइन डे : वेलेंटाइन डे वीक का ये अंतिम दिन होता है इस दिन रचनात्मक तौर पर प्रेमी युगल सारा दिन प्यार का एहसास दिलाता है भूमना फिरना साथ उठना बैठना सरादिन हर तारे से रोमांस करना रात्रि का भोजन साथ करना होटल में एक साथ एक रूम में रात्रि बिताना।



निष्कर्ष : आशा करते है मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आप को पसंद आई होगी वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट 2023 लेख से जाना किस तारीख को कोन सा दिन पड़ता है और किस दिन प्रेमी प्रेमिका क्या करते है साथ ही साथ जाना प्यार भरा एक सप्ताह कैसा रहता है । लेख पसंद आया होती अपने मित्रो को इस लेख का लिंक जरूर भेजे ।




Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!