Computer Application in Physical education B.P.Ed Paper 2017 in Hindi

3





Processing unit (system unit)


कंप्यूटर सिस्टम यूनिट के इकाई भाग हैं कंप्यूटर के सारे कार्य करता है सारे गणितीय कार्य करता है सारे बहुमिता संबंधित कार्य करता है कंप्यूटर में डाटा के प्रवाह का नियंत्रण करता है। कंप्यूटर में होने वाले कार्य का नियंत्रण करता है। आज के समय में सारी सीपीयू माइक्रो प्रोसेसर हैं। Microprocessor silicon chip पर बना एक पूर्ण कंप्यूटर है। माइक्रो कंप्यूटर के सारे कार्य करता है। उपयोग में आने वाले डाटा निर्देश रखता है।
इनपुट प्रोसेसिंग और आउटपुट करता है।

CPU के तीन भाग हैं।

Arithmetic and logic unit (ALU) कंप्यूटर सारे गणितीय कार्य करते हैं। कंप्यूटर सारी बहुमत्ता का संबंधी तुलना करता है।

CONTROL UNIT कंट्रोल यूनिट।

१.सीपीयू में सारे सूचना का नियंत्रण करता है।
२.सीपीयू के अगले कार्यों का नियंत्रण करता है।
३.मेमोरी यूनिट रजिस्टर है।
४.PROCESSOR के अंदर डाटा और इंस्ट्रक्शन स्टोर करने में उपयोगी होती है।
५.CPU की गति
६.सीपीयू की गति हर्ट्ज में देखी जाती है।
७.समय को मापने की आवश्यकता होती है।
८.साइकिल्स के समय के लिए हर कंप्यूटर में एक घड़ी लगी होती है।
९.यह घड़ी मदर बोर्ड पर एक छोटी मैलट बॉक्स में लगी होती है।
१०.आजकल सारे सीपीयू 1 सेकंड में 6 निर्देशों को चला सकते हैं।

आधुनिक सीपीयू की तीव्रता।

काफी कंप्यूटर में सीपीयू होता है जोकि 400 MHz से ऊपर चल सकता है।MHz का अर्थ मेगा हर्ट्ज है। 1 MHz 1,000,000 में साइकिल पर सेकंड होते हैं।

रीड ओनली मेमोरी (ROM)

सीपीयू द्वारा प्रयोग होने वाले निर्देशों को रखता है बताता है कि कंप्यूटर किस प्रकार का है कंप्यूटर के अलग भाग कैसे कार्य करते हैं ROM में यह प्रोग्राम भी स्टोर रहता है जो कंप्यूटर द्वारा सीधे चलाये जा सकते हैं। इसमें से एक उदाहरण सेल्फ टेस्ट प्रोग्राम का है जो कंप्यूटर चालू करने पर होता है। ROM में दो स्टोर निर्देश डाले जा सकते हैं यह निर्देश इलेक्ट्रॉनिक चिप में रहते हैं ROM में स्टोर यह निर्देश फर्मवेयर कहलाते हैं रूम में निर्देश को बदलने के लिए चिप बदलने की जरूरत पड़ती है।

रेंडम एक्सेस मेमोरी (RAM)

1.सीपीयू द्वारा किए जाने वाले कार्य का डाटा वह निर्देश संग्रहित करता है।
2.RAM उन निर्देशों को रखता है जोकि सीपीयू को बताते हैं कि कार्य कैसे करना है।
3.यह निर्देश सेकेंडरी मेमोरी RAM में लोड किए जाते हैं।
4.यह निर्देश सीपीयू की जरूरत के अनुरूप बदले जाते हैं।
5.RAM में निर्देश वालेटाइल होते हैं।
6.जब कंप्यूटर बंद होता है तो सारी सूचना गायब हो जाती है।
7.जब कंप्यूटर बंद हो रहा हो तो RAM की सारी सूचना 8.सेकेंडरी मेमोरी में सेव करनी पड़ती है।
9.सूचना रेडम एक्सेस होती है।

Floppy disk drive (FDD) 

फ्लॉपी डिस्क एक प्रकार की बाहर घूमने वाली मैग्नेटिक डिस्क है फ्लॉपी ड्राइव फ्लॉपी ड्राइव से सूचना निकालने या स्टोर करने में प्रयोग होती है। कंप्यूटर में एक से अधिक फ्लॉपी ड्राइव लगाई जा सकती है। पहले फ्लॉपी ड्राइव A होती है। और अगर दूसरी लगी है तो B से निर्देशित होती है। लेबल C हार्ड डिस्क के लिए विशिष्ट तौर पर रखा गया है। इस फ्लॉपी डिस्क को निकाल कर दुबारा प्रयोग में लाया जा सकता है यह डाटा को बैकअप करने में प्रयोग होती है। ताकि कंप्यूटर खराब होने पर सुरक्षित रहे।
फ्लॉपी डिस्क स्टोरेज क्षमता (360KB),(720KB),(1.44MB),(2.88MB) होती है।

HDD (हार्ड डिस्क ड्राइव)

यह एक प्रकार की मैग्नेटिक डिस्क है जो कंप्यूटर डाटा स्टोर करने का कार्य करती है हार्ड शब्द का प्रयोग सॉफ्ट या फ्लॉपी से पृथक करने के लिए किया गया है हार्ड डिक्स फ्लॉपी डिस्क की तुलना में काफी डाटा स्टोर कर सकती है एक हार्ड डिस्क में कई प्लेटर होते हैं।

नोटबुक कंप्यूटर

यह बहुत हल्का पर्सनल कंप्यूटर कहलाता है जो बुक कंप्यूटर 6 पाउंड से कम वजन के और ब्रीफकेस में लेकर चला जा सकता है कंप्यूटर और नोटबुक कंप्यूटर की स्क्रीन में भी अंतर देखने को मिलता है नोटबुक कंप्यूटर में फ्लैट स्क्रीन लगी होती है इन कंप्यूटरों में समान तुलना में सीपीयू मेमोरी और डिस्क ड्राइव लगी होती है यद्यपि यह बहुत महंगा पड़ता है यह बिना बिजली के चल सकता है कुछ घंटों बाद इसकी बैटरी चार्ज करने की आवश्यकता पड़ती है।

                         सब नोटबुक कंप्यूटर

पोर्टेबल कंप्यूटर  जो की notebook computer कंप्यूटर ही है इसका भी कीबोर्ड और स्क्रीन भी काफी छोटी होती है।

हैंड हेल्ड कंप्यूटर

यह पोर्टेबल कंप्यूटर जिसे एक हाथ से चलाया जा सकता है यह नोटबुक कंप्यूटर को नहीं हटा सकते क्योंकि इनका कीबोर्ड और स्क्रीन बहुत छोटे होते हैं कुछ विक्रेता इसकी छोटी की बोर्ड की समस्या को इलेक्ट्रॉनिक पेन के माध्यम समाप्त कर रहे हैं यह हैंडहेल्ड कंप्यूटर PDA या पाकिट कंप्यूटर भी कहलाते हैं।

पाल्मटाप COMPUTER

यह छोटे साइज का कंप्यूटर होता है कंप्यूटर की तुलना में पाल्मटाप बहुत कम प्रयोग होता है परंतु फोनबुक या कैलेंडर को देखने में अधिकतर प्रयुक्त होता है जो पाल्मटाप कीबोर्ड की जगह पर प्रयोग करते हैं। PAD कहलाते है । कम साइज होने के कारण इसमें डिस्क ड्राइव नहीं होती है।

PAD COMPUTER

इसका अर्थ है पर्सनल डिजिटर्स असिस्टेंट एक हैंड हेल्ड डिवाइस जो टेलीफोन फैक्स और पर्सनल ऑर्गेनाइजर को मिश्रित करता है PAD फैक्स का काम करता है। कंप्यूटर की तुलना में पीडीए पेन संबंधित होते हैं जहां की-बोर्ड के स्थान पर स्टाइलस का प्रयोग होता है। इससे इसमें हैंडराइटग रिकॉग्निशन फीचर होता है।आज के समय में पीडीए काफी मार्केट में चल रहा है। पीडीए को हैंड हेल्ड कंप्यूटर या पॉकेट कंप्यूटर भी कहते हैं।

Computer शब्दों के नाम व्याख्यान

BIOS (बेसिक इनपुट आउटपुट सिस्टम) प्रोग्राम जो कि एक प्रकार की रोम चिप मे स्टोर रहता है, और कंप्यूटर के हार्डवेयर को कंट्रोल करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर दोनों BIOS का उपयोग करते हैं।
Cache कैस एक स्थाई स्टोरेज एरिया है जोकि CPU द्वारा प्रयुक्त होता है और एप्लीकेशन चलाने में तीव्रता लाता है कैश मेमोरी की क्षमता नियमित मेमोरी से काफी कम होती है एक कैस साइज 512 KB  होता है। जबकि प्रारंभिक मेमोरी लगभग 2GB की होती है।
DNS (डोमेन नेम सिस्टम) यह एक प्रकार का सिस्टम है जो डोमेन नेम को आईपी नंबरों से परिवर्तित करता है।
DIMM (डूबल इन लाइन मेमोरी मॉड्यूल) यह एक पेज और विशेष प्रकार की RAM है, जो कि SIMM मैं भिन्न है और जोड़े में लगाने की आवश्यकता होती है।

Post a Comment

3Comments

  1. Very useful material..
    Would you please mind providing M.P.Ed (2 year) question paper also.

    ReplyDelete
  2. 2019 Ka computer applications in physical education Ka paper upload kr dijiye

    ReplyDelete
Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!