Kabaddi toe touch skill kaise karte hai

0

Kabaddi Toe Touch Skill (कबड्डी का टो टच)

अगर आप गूगल पर कबड्डी टो टच खोजते हुए इस पोस्ट तक पहुंच गए हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही यूजफुल पोस्ट है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कबड्डी का टो टच के बारे में बताएंगे, जैसे कि यह Skill रेडर का है या फिर डिफेंडर का है यह सब इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।



कबड्डी खेल में अंक दो प्रकार से लिए जाते हैं।


तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि यह स्किल रेडर की स्किल होती है। रेडर जब कोर्ट के मध्य रेखा से कबड्डी,कबड्डी, कबड्डी का उच्चारण करते हुए डिफेंडर के कोर्ट में प्रवेश करता है तो सबसे पहले उसे टच लाइन क्लियर  करना होता है अगर टच लाइन को क्लियर नहीं करेगा तो उसका  रेड  वैलिड नहीं माना जाए । फिर उसके बाद आगे बढ़कर देखता है कि अगर कोर्ट पर 6 से अधिक खिलाड़ी मौजूद है तो वह बोनस लाइन टच करने का प्रयास करता है।

कबड्डी खेल में टो टच स्किल अच्छी स्किल होती है टो टच स्किल के दो अच्छे फायदे हैं।

रेडर जब सेंटर लाइन से रेड डालने जाता है। तब टच लाइन से पहले रेडर टच स्किल का प्रयोग करता है टो टच  के स्किल से एक ही बार में दो कार्य हो जाता है पहला तो टच लाइन क्लियर हो जाती है और दूसरा टच लाइन क्लियर करने के साथ ही डिफेंडर खिलाड़ी के टो पर टच हो जाता है जिससे रेडर को अंक भी प्राप्त हो जाते हैं।

Toe Touch skill कैसे करें।

Toe Touch skill करने के लिए सबसे पहले अपने स्ट्रांग पैर को डिफेंडर के कोर्ट में खिलाड़ी के तरफ पैर निकाल के अपने शरीर को पैर के विपरीत दिशा में पीछे की ओर हल्का सा झुकाव करें इससे बैलेंस बना रहेगा और ऐसा करने से डिफेंडर को रेडर को पकड़ने में भी दिक्कत होगी  यह स्किल स्ट्रांग पैर से बहुत ही स्पीड में पैर निकाल के डिफेंडर के एड़ी में टच करना होता है।

खेल में Toe touch Skill अच्छी क्यों मानी जाती है।

कबड्डी खेल दो टीमों के बीच का स्पर्धा खेल है इस खेल में विजय प्राप्त करने के लिए समय के अंदर दोनों टीमों को एक दूसरे से ज्यादा अंक अर्जित करने की आवश्यकता होती है। उसी अंक पर विजय निर्धारित की जाती है अगर बात करें तो कबड्डी Toe touch Skill की यह स्किल बहुत ही अच्छी मानी जाती है क्योंकि इस स्किल  समय की बचत होती है समय की बचत कैसे होती है इसके बारे में आइए जानते हैं समय की बचत कबड्डी टो टच स्किल से एक ही बार में दो कार्यों का होना पाया जाता है पहला तो टच लाइन को क्लियर करके और उसी दौरान कोई नजदीक डिफेंडर का खिलाड़ी है तो उसी दौरान उसी पैर से उस खिलाड़ी को टच करके अंक अर्जित किया जा सकता है इसलिए कबड्डी खेल में तो टचस्क्रीन सबसे अच्छी स्किन मानी जाती है। वैसे तो स्किल हैंड टच भी अच्छी मानी जाती है लेकिन उसमें दो कार्यों का होना नहीं पाया जाता है उसमें केवल खिलाड़ी को टच करके ही वापस अपने पहले में आना होता है।

कबड्डी खेल में Toe touch Skill करने में सावधानी  प्रशिक्षित


नीचे दिए गए हुए वीडियो में टो टच स्किल दिखाया गया है वीडियो में रेडर डिफेंडर के टो को टच करके वापस अपने पाले में आ आता दिखाया गया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!