Measurement and evaluation in physical education B.P.Ed 2nd year examination 2017 model paper Definition of statistics

0







Bachelor of physical education 2017 के पेपर Measurement and evaluation से पूछे गए प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं।

इसे भी देखें - 

प्रश्न- सांख्यिकी से आप क्या समझते हैं? परिभाषित कीजिए। What do you mean by statistics? define.

उत्तर- सांख्यिकी अंग्रेजी शब्द 'Statistics' का हिंदी रूपांतर है और ऐसा प्रतीत होता है कि अंग्रेजी का शब्द 'Statistics' भी लैटन भाषा के शब्द 'Status' इटेलियन भाषा के शब्द 'Statista' और जर्मन भाषा के शब्द 'Statisk' से बना है। उन सभी शब्दों का अर्थ है 'राजनीतिक राज्य' बहुत प्राचीन समय से ही राजनीतिक तथा आर्थिक समस्याओं को सुलझाने के लिए  सांख्यिकी का प्रयोग होता रहा है। उस समय सांख्यिकी का अर्थ राजनीतिक गणित से लिया जाता था भारत में यूनानी राजदूत मेगास्थनीज, चाणक्य के अर्थशास्त्र और आईने अकबरी में राज्य से संबंधित अनेक आंकड़े मिलते हैं। जो उस समय सांख्यिकी के प्रचलन के तक हैं। 16 वी सदी में जोहान कैपलर और टाइगर ने खगोल शास्त्र के संबंधित अनेक आंकड़े एकत्र किए 17 वी सदी में जन्म और मृत्यु के आंकड़ों को एकत्र करने का कार्य प्रारंभ हुआ इतिहास को देखने से पता चलता है कि सांख्यिकी को एकत्र करने का कार्य प्रारंभ हुआ। इतिहास को देखने से पता चलता है कि सांख्यिकी को एकत्र करने का कार्य प्रारंभ हुआ इतिहास को देखने से पता चलता है कि सांख्यिकी का प्रयोग बहुत प्राचीन काल से ही विश्व भर में हो रहा है सांख्यिकी का सर्वप्रथम प्रयोग सन् 1914 में ग्रीक के विद्वान एचेनवाल ने किया और उसे ही सांख्यिकी का जन्मदाता माना जाता है। आज हम बीसवीं सदी को समाप्त कर 21वीं सदी में प्रवेश करने जा रहे हैं और और औद्योगिकीकरण के इस युग में सांख्यिकी का एक विशेष महत्व एवं उपयोगिता है मनोवैज्ञानिक और शैक्षिक क्षेत्र में ही सांख्यिकी अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाए हुए हैं सांख्यिकी के जिस रुप को आज हम देख रहे हैं आज जीवन के हर क्षेत्र एवं ज्ञान की हर शाखा जैसे अर्थशास्त्र वाणिज्य शिक्षा मनोविज्ञान विज्ञान एवं तकनीकी में सांख्यिकी का महत्वपूर्ण स्थान है।
सांख्यिकी की परिभाषा (Definition of statistics) सांख्यिकी अपने में ही बहुत व्यापक क्षेत्र है और इसका संबंध लगभग सभी विज्ञानों एवं शास्त्रों से है सांख्यिकी केवल विज्ञान ही नहीं बल्कि एक कला (Art)भी है अपने क्षेत्र की व्यापकता के कारण सांख्यिकी को परिभाषित करना सरल (Easy) कार्य नहीं है इसलिए विभिन्न विद्वानों ने सांख्यिक को अपने अपने ढंग से परिभाषित करने का प्रयास किया है सांख्यिकी की कुछ महत्वपूर्ण परिभाषा जिनसे सांख्यिकी का अर्थ एवं स्वरूप स्पष्ट होता है ।
डॉ.बाउले ने बताया -"सांख्यिकी (statistics) को गणना का विज्ञान कहा जाता है।"
सांख्यिकी की प्रकृति (Nature of statistics) सांख्यिकी उपरोक्त परिभाषा ओं का अध्ययन करने के पश्चात सांख्यिकी की प्रवृत्त स्पष्ट होती है
1.सांख्यिकी विज्ञान है (Statistcs is science) विज्ञान की एक सर्वमान्य परिभाषा यही है कि किसी क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते हैं। वैज्ञानिक अध्ययन में कुछ निर्धारित विधियों का प्रयोग किया जाता है और यह विधियां सार्वभौमिक होती हैं वैज्ञानिक नियमों के आधार पर पूर्व अनुमान लगाकर भविष्यवाणी की जा सकती है। विज्ञान कार और कारण के बीच संबंध स्थापित करता है यह सभी विशेषताएं सांख्यिकी में विद्यमान हैं। यह एक क्रम बद्ध अध्ययन भी है इसके सार्वभौमिक नियम भी हैं और इसके आधार पर भविष्यवाणी भी की जा सकती है अतः सांख्यिकी की एक विज्ञान है।
2.सांख्यिकी कला है (Statistcs is art) कला यह है जो यह बताती है कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं। कला तथ्यों का वर्णन करती है और तथ्यों को प्राप्त करने के उपाय सुझा आती है। शिक्षा जगत में व अन्य सामाजिक शास्त्रों के क्षेत्र में अनेक ऐसी समस्या आती है जिनका समाधान इन शास्त्रों को करना होता है। सांख्यिकी अनेक नियमों और घटनाओं के आधार पर समस्याओं का समाधान शुच आती है अतः सांख्यिकी एक कला भी है।
3.सांख्यिकी एक वैज्ञानिक विधि है (Statistics is a scientific method) उपयुक्त परिभाषाओं से यह भी स्पष्ट हो रहा है कि सांख्यिकी को मात्र एक वैज्ञानिक विधि स्वीकार करते हैं उनका मानना है कि प्रत्येक विज्ञान में सांख्यिकी का उपयोग किया जाता है। अतः सांख्यिकी विज्ञान का एक साधन है न कि स्वयं एक विज्ञान संक्षेप में यह कहा जा सकता है कि सांख्यिकी एक विज्ञान भी है कला भी और एक उपयोगी और महत्वपूर्ण तथा आवश्यक वैज्ञानिक विधि भी।
सांख्यिकी के प्रकार (Types of Statistics) प्रकृति तथा कार्यों को आधार मानकर यदि सांख्यिकी को वर्गीकृत किया जाए सांख्यिकी के दो ही प्रकार सामने आते हैं। विशुद्ध सांख्यिकी (True Statistics) व्यवहारिक सांख्यिकी (Applied Statistics)।
विशुद्ध सांख्यिकी (True Statistics) विशुद्ध सांख्यिकी का आधार गणित विशुद्ध सांख्यिकी में परीक्षा के परिणामों के लिए गणित का आशय लेना होता है। सांख्यिकी में प्रयोग एवं सिद्धांतों की प्रमुखता रहती है और गणित के आधारभूत सिद्धांत आधार पर ही तत्व का वर्गीकरण और विश्लेषण किया जाता है।
व्यवहारिक सांख्यिकी (Applied Statistics) व्यवहारिक सांख्यिकी आधार व्यवहारिकता है इसके आधार पर विभिन्न आंकड़ों तथा सारणी यों द्वारा समस्या के समाधान को ढूंढने का प्रयास किया जाता है। विभिन्न प्रकार की समस्याओं जैसे छात्रों विभेदीकरण के द्वारा छात्रों के शैक्षिक स्तर की गिरावट, नवीन प्रशिक्षण विधियों के प्रचलन की कठिनाइयों आदि विषयों का अध्ययन व्यवहारिक सांख्यिकी के माध्यम से ही किया जाता है। व्यवहारिक सांख्यिकी भी दो प्रकार की होती हैं। प्रथम वर्णनात्मक सांख्यिकी(Descriptive statistics) इसके अंतर्गत किसी समूह की स्थिति स्वरूप या समस्याओं का आकलन तथा विश्लेषण आंकड़ों के आधार पर किया जाता है द्वितीय निष्कर्ष आत्मक सांख्यिकी(Conclusive Statistics) इस सांख्यिक का प्रयोग विभिन्न अनुसंधान में प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण कर निष्कर्षों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है।
शैक्षिक सांख्यिकी का अर्थ (Meaning of education statistics) शैक्षिक सांख्यिकी को व्यवहारिक सांसद सांख्यिकी का ही एक रूप माना जाता है। शैक्षिक घटनाओं विशेषताओं का संकेत विधियों के आधार पर मापन विश्लेषण और व्याख्या शैक्षिक सांख्यिक कही जा सकती है। किसी शैक्षिक समस्या के मापन से प्राप्त आंकड़ों के वर्गीकरण, सरलीकरण, प्रस्तुतीकरण व विश्लेषण के आधार पर उस समस्या की व्याख्या करना शैक्षिक सांख्यिकी की कहलाता है। सांख्यिकी छात्रों के मूल्यांकन में बहुत सहायक सिद्ध होता है। छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को सांख्यिकी के नियमों से विश्लेषण कर छात्रों की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सकता है। नवीन अनुसंधान ओ को पूर्ण तथा स्पष्ट रूप से समझने के लिए सांख्यिकी बहुत महत्वपूर्ण है और यह इन अनुसंधान कार्यों के लिए एक आधार प्रस्तुत करती है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!