कबड्डी खेल में हैंड टच स्किल कैसे करते हैं

0
Kabaddi skills श्रेणी श्रंखला में यह तीसरी पोस्ट है उसी श्रंखला को बढ़ाते हुए यह तीसरा पोस्ट लिखा गया है । पहली पोस्ट में कबड्डी खेल के मेजरमेंट, मैदान की माप, खिलाड़ियों की संख्या, मैचों के प्रकार, समय, निर्देश, वार्निंग आदि को समझाया गया है। कबड्डी स्किल की दूसरी संख्या श्रंखला पोस्ट में टो टच स्किल के बारे में बताया गया है। कबड्डी खेल में टो टच क्या है, टो टच कैसे करते हैं, टो टच करने से समय की बचत कैसे होती है। उसी श्रंखला में एक और पोस्ट जोड़ते हुए कबड्डी खेल में हैंड टच स्किल कैसे करते हैं इसके बारे में जानेंगे।

कबड्डी खेल में हैंड टच स्किल कैसे करते हैं (Kabaddi Khel me hand touch skill kaise karte hai.)

कबड्डी खेल भारत का प्राचीन खेल है प्रारम्भिक दौर में यह खेल मनोरंजन के लिए खेला जाता था । आज से समय में कबड्डी खेल गांव से लेकर शहरों तक खेला जाता है। इस खेल को खेलते समय किसी बाहरी Equipment की जरूरत नहीं होती है। खेल को रुचकर बनाने के लिए कबड्डी खेल में नियम व स्किल बनाए गए हैं । जिसमें से एक स्किल हैंड टच स्किल है। तो चलिए जानते हैं कि हैंड टच स्किल कैसे करते हैं। और यह स्किल रेडर की है या डिफेंडर की है। तो सबसे पहले जान लेते है कि यह स्किल रेडर की स्किल होती है।

हैंड टच स्किल अभ्यास के दौरान सबसे पहले खिलाड़ी को पूरे शरीर का सूक्ष्म व्यायाम करना चाहिए। उसके बाद हाथों का व्यायाम करना चाहिए हाथों का व्यायाम ऐसा होना चाहिए जिसमें एक हाथ आगे की तरफ तेजी से ऊपर नीचे हो जैसे हैंड टच स्किल में किया जाता है।

हाथों का व्यायाम क्यों करना चाहिए संपूर्ण शरीर का व्यायाम करने के बाद हाथों का व्यायाम इसलिए करना चाहिए क्योंकि यह हाथ की ही स्किल होती है बार-बार अभ्यास करने से हैंड टच स्किल पूर्णतय को प्राप्त हो जाती है और हाथों में गति आ जाती है खेल के दौरान यही अभ्यास काम आता है ।अभ्यास पूर्ण कर लेने के बाद खिलाड़ी जब कबड्डी कोर्ट पर पहुंचता है तो मध्य रेखा से हैंड टच स्किल का प्रयोग करता है।

हैंड टच स्किल करने की सही विधि( hand touch skill) को करने के लिए खिलाड़ी कोर्ट के मध्य रेखा पर जब पहुंचता है तो अपने शरीर को आगे की तरफ थोड़ा झुका कर हाथ को विरोधी खिलाड़ी की ओर निकालता है झुकान के बाद अपने दाहिने हाथ को या जो खिलाड़ी बाएं हाथ का प्रयोग करता है वह बाएं हाथ को आगे की ओर निकालता है निकालने के बाद हाथ को न ज्यादा ऊपर और न ही ज्यादा नीचे, मध्य में रखते हुए हाथ को प्रतिद्वंदी खिलाड़ी की तरफ बढ़ता है जिससे कि वह उस खिलाड़ी को स्पर्श कर सके। यदि विपक्षी खिलाड़ी अधिक नजदीक आ जा जाए तो अपने हाथ को अंदर की तरफ समेट लेना चाहिए। जिससे कि विपक्षी खिलाड़ी हाथ को ना पकड़ सके। हैंड टच स्क्रीन करते समय खिलाड़ी अपने शरीर के झुकाव पर भी ध्यान रखें।आगे की तरफ झुकाव करने पर हाथ की दूरी बढ़ जाएगी जिससे विरोधी खिलाड़ी को स्पर्श करने में सहायता मिलेगी। और विरोधी खिलाड़ी के पकड़ में भी आने की सम्भवना बनी रहती है।
 
हैंड टच स्किल में विरोधी खिलाड़ी को स्पर्श कैसे करते हैं स्पर्श करना भी एक बहुत बड़ी कला है इस कला को बहुत ही तीव्र गति से और चतुराई पूर्वक करना होता है। विरोधी खिलाड़ी को स्पर्श करते समय बहुत ही तीव्र गति से अपने हाथों से खिलाड़ी को स्पर्श करके पुनः अपने हाथों को समेट लेना। जिससे कि विरोधी खिलाड़ी आउट होने के बाद (हैंड टच स्किल  वाले खिलाड़ी) का हाथ ना पकड़ पाए । ध्यान रखने वाली बात यह है कि विरोधी खिलाड़ी को स्पर्श करें तो ना ज्यादा तेज से उसको मारे केवल स्पर्श करके ही वापस आना होता है खेल के दौरान खिलाड़ी बहुत ज्यादा एग्रेसिव हो जाते हैं जिसकी वजह से नियम को ध्यान में नहीं रख पाते हैं और विरोधी खिलाड़ी को हाथों से स्पर्श करने के दौरान तेजी से हाथ मार देते हैं जो खेल नियम के विरुद्ध है इससे बचना होगा।

 हैंड टच स्किल में निखार लाने के लिए क्या करें।

हैंड टच स्किल में निखार लाने के लिए नियमित total body warm up करना चाहिए । टोटल बॉडी वार्मअप के बाद कोई एक ऐसा warm up  करें जिससे हाथों में मजबूती प्रदान करें और हैंड टच स्किल की भी अभ्यास होता रहे।

व्यायाम करते समय सावधानी स्किल का अभ्यास करने से पहले सूक्ष्म व्यायाम करना चाहिए ऐसा व्यायाम न करें जिससे शरीर को अधिक थका दे और स्किल करने में बाधा उत्पन्न करें।

अभ्यास को लगातार जारी रखें किसी भी स्किल को एक दिन में नहीं सीखा जा सकता है सीखने की प्रक्रिया लंबी हो सकती है इसलिए तो इसलिए प्रतिदिन हैंड टच स्किल का अभ्यास करते रहें।
प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में करें खिलाड़ी स्किल को सीखते समय प्रशिक्षित ट्रेनर की देखरेख में करें जिससे कि उसकी गलती का पता चल सके कहां पर गलती कर रहा है और उस गलती का सुधार कर सके।
अभ्यास के दौरान खानपान पर ध्यान दें खिलाड़ी को चाहिए कि जब वह अभ्यास के दौरान में हो तो खिलाड़ी को ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए अल्प भोजन करके या नाश्ता करके ही अभ्यास करना चाहिए।
पहनावे पर ध्यान दे  कबड्डी खेल का पोशाक हाफ चड्डा और टी-शर्ट है अभ्यास के दौरान इसी पोशाक को धारण करके ही अभ्यास करें।
सही मौसम में अभ्यास करें खिलाड़ी को सीखने के दौरान मौसम का ध्यान रखना चाहिए । तेज धूप में अभ्यास ना करें सुबह या शाम में ही अभ्यास करें, खिलाड़ी को किसी भी प्रकार से कोई समस्या ना उत्पन्न हो सके।
प्रिया छात्रों, आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से कबड्डी खेल में हैंड टच स्किल के बारे में सीखा। हमारी बताई गई जानकारी से अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो या और भी कुछ जानना है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं या हमारे ईमेल आईडी पर सवाल जवाब कर सकते हैं। पोस्ट में एक वीडियो दिया गया है जो स्लो मोशन में कबड्डी हैंड टच स्किल करके दिखा रहा है। वीडियो देख कर स्किल को सीख सकते हैं कि hand touch skill कैसे करते हैं। Kabaddi skills श्रंखला को आगे बढ़ाते हुए कबड्डी में एंकल होल्ड कैसे करते हैं इसके बारे में अगली पोस्ट में पढ़ेंगे वा सीखेंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!