Kabaddi dash कबड्डी में डैश क्या होता है और कैसे करते हैं

कबड्डी खेल में डैश (Dash) का प्रयोग।


कबड्डी स्किल के श्रेणी श्रंखला को आगे पड़ते हुए यह छठा पोस्ट है । इससे पहले की पोस्टों में हैण्ड टच, टो टच, थाई होल्ड तथा इतिहास के बारे में जाना। और कबड्डी के इस पोस्ट में जानेंगे की कबड्डी में डैश क्या होता है तो चलिए जानते है की डैश क्या होता है कबड्डी कोर्ट के दोनो ओर 1-1 मीटर का लॉबी होता है दोनो टीम स्पर्धा के दौरान लॉबी का प्रयोग करते हुए रेडर को बाहर की तरफ ढकेल देना डैश कहलाता है।

कबड्डी खेल में डैश (Dash) करते समय सावधानी।

कबड्डी खेल में डैश कि सावधानियां निम्न लिखित है।
1.कबड्डी खेल में डैश दोनो टीम में बीच में स्पर्धा के दौरान किए जाने वाला स्किल है डैश करते समय रेडर को बाहर की ओर ढकेलते समय एंटी टीम के खिलाड़ी को बाहर नही जाना है।
2. एंटीटीम डैश करते समय कबड्डी कोर्ट से बाहर चला गया तो वह आउट हो जायेगा एक खिलाड़ी हो या एक से अधिक ।
3.  डैश करते समय खिलाड़ी को लॉबी से बाहर ढकेलना दिया जाता है । अगर खिलाड़ी लॉबी में है तो डैश नहीं माना जाता है।
4. डैश का प्रयोग एक कांट में ही पूर्ण करना होता है। एक कांट (30 सेकंड) में डैश करना होता है।
5. डैश करते समय ध्यान दे की दोनो खिलाड़ी लॉबी के बाहर न जाए अगर चले गए तो दोनो खिलाड़ी को अंक प्राप्त होंगे।

कबड्डी खेल की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी।

खिलाड़ी - कबड्डी की टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं जिसमें 7 खिलाड़ी खेल के मैदान के अंदर तथा 5 अन्य खिलाड़ी रिजर्व के रूप में होते हैं।

कांट- एक प्रकार की खास बोली सांस को बिना तोड़े बोली जाती है जैसे कबड्डी - कबड्डी यह रेडर के द्वारा बोली जाती है।

रेडर - कांट को बोलते हुए जो खिलाड़ी मार्चिंग लाइन से विपक्षी वाले क्षेत्र में प्रवेश करता है उसे रेडर कहते हैं।

रेडर या एंटीरेड - जिसमें विपक्षी कोर्ट में रेड डालता है उस कोर्ट वाले सभी खिलाड़ी को इंटीग्रेटर कहते हैं अगर एंटी टीम में 3 खिलाड़ी या 3 खिलाड़ी से कम हो और जो रेडर मध्य रेखा पार करके एंटीटीम के हाफ में जा रहा है और वह रेडर पकड़ा जाए तो एंटीटीम 1 अंक के अतिरिक्त 1 अंक सुपर टेकल के रूप में मिलता है।

अगर किसी टीम या रेडर के दो रेड खाली चली जाए तो डू एंड डाई का नियम लागू हो जाता है जिसमें तीसरा रेड में टीम को अंक लेकर ही आना होता है अन्यथा रेडर आउट माना जाता है।

लोना - जब विपरीत टीम के आखरी खिलाड़ी को रेडर आउट करता है तो वहां लोना मिलता है लोना में आउट करने वाले पॉइंट को अतिरिक्त 2 पॉइंट लोना पॉइंट के रूप में मिलते हैं।

Bonus point - मार्चिंग लाइन से 4.75 मीटर पर बोनस लाइन होती है जब रेडर रेड डालते वक्त बोनस लाइन को पूर्ण रूप से पार कर लेता है तो उसे बोनस स्वरूप 1 पॉइंट मिलता है जिसे हम बोनस प्वाइंट कहते हैं। बोनस अंक लेने के लिए विपरीत टीम में कम से कम 6 खिलाड़ी होने चाहिए।

टाइम आउट - एक टीम एक हाफ में दो टाइम आउट 30-30 सेकंड के लिए सकती है।

अगर निर्णायक चाहे तो टेक्निकल प्वाइंट आउट कभी भी किसी भी हाल में कितनी भी अवधि का और कितनी भी बार ले सकते हैं।

मैच टाइम - अगर मैच टाइम हो जाए तो दोनों टीमों को पांच-पांच रेड डालने का मौका मिलता है जिसमे बक लाइन का बोनस लाइन मान लिया जाता है। इसमें पहली रेड वह टीम डालती है जिसने मैच की पहली रेड डाली थी।

अगर इसके बाद भी मैच टाई हो जाता है तो पहले टास होता है उसके बाद गोल्डन रेड डाली जाती है गोल्डन रेड में अगर रीडर एंटीटीम हमसे अंक लेकर आता है तो रेडर टीम जीत जाती है यदि इनकी टीम ने रेडर को पकड़ लिया तो एंटी टीम जीत जाती है।

लॉबी - लॉबी का प्रयोग कबड्डी में स्ट्रगल के बाद किया जा सकता है स्ट्रगल के बाद लॉबी कोर्ट में काउंट की जाती है।

खिलाड़ी को बदलना - इसमें रोलिंग सब्सीट्यूशन होता है खिलाड़ी का सबसे ट्यूशन कभी भी कर सकते हैं इसमें एक बार में साथ में से 5 खिलाड़ी बदले जा सकते हैं एक खिलाड़ी कितनी भी बार अंदर बाहर हो सकता है।

नीचे दिए गए वीडियो में दिखाया गया है कि कबड्डी खेल में डैश कैसे करते हैं इस वीडियो को देख कर के कबड्डी खेल में डैश करना सीख सकते हैं।







Post a Comment (0)
Previous Post Next Post