मर्कटासन कैसे करते हैं मर्कटासन के लाभ तथा सावधानियां क्या है

मर्कट आसन कैसे करते हैं।(Markatasana kaise Karate hai.)

मर्कट आसन बहुत ही आसान और लाभप्रद आसन है यह आसन सभी वर्ग के व्यक्ति कर सकते हैं मर्कट आसन करने के
बहुत सारे लाभ है।


मर्कट आसन को हम दूसरे भी नाम से जानते हैं, जैसा कि किसी भी शब्द को जानने के लिए सबसे पहले उस शब्द के मूल शब्द को जाने मूल शब्द का अर्थ जानने से आधी जानकारी हमें ऐसे ही पता चल जाती हैं। वैसे ही मर्कट आसन के बारे में जानेंगे मर्कट का अर्थ 'बंदर' होता है और इस आसन को बंदर आसन भी कहा जाता है। यह आसन करते समय शरीर का आकार बंदर जैसा हो जाता है इसलिए इस आसन को बंदर आसन भी कहते हैं।

मर्कट आसन की व्याख्या और करने की सही विधि।(Markataasana karane ki Sahi vidhi)


सर्वप्रथम ढीले ढाले वस्त्र पहनकर पैर को सीधा करते हुए फर्श पर लेट जाएंगे पैर का घुटना ऊपर की ओर रहेगा दोनों हाथ बाहर की ओर खुलेंगे दोनों हाथ कंधे के समानांतर बिल्कुल सीधे रहेंगे अब अपने पैर को घुटने से आहिस्ता आहिस्ता ऊपर की ओर मोडेंगे इसके बाद दोनों पैर के घुटने को दाहिनी तरफ फर्श से लगा देंगे या क्रिया 4 से 5 सेकंड तक ऐसे ही फर्श पर स्पर्श रखेंगे और चेहरा विपरीत दिशा में घुमा देंगे अब धीमे-धीमे दोनों पैर को ऊपर की ओर और चेहरा सामने की ओर लाएंगे इसके बाद जैसे हमने दाहिनी ओर किया था वैसे ही हम इस क्रिया को बाई तरफ करेंगे दोनों पैर के घुटने को धीमे-धीमे फर्श की तरफ ले जाएंगे और चेहरा विपरीत दिशा में ले जायेंगे पैर के घुटने को फर्श पर स्पर्श कर आएंगे 4 से 5 सेकंड तक इसे स्थित में रहेंगे अब धीमे-धीमे घुटने को ऊपर की ओर लाएंगे गर्दन को सीधा करेंगे और ऐसे ही लगातार 8 से 10 मर्कट आसन करेंगे।

मर्कट आसन करने के लाभ।(Markatasana karane ke labh.)

अब तक हमने मर्कट आसन कैसे करते हैं इसके बारे में जाना अब आइए मर्कट आसन करने के लाभ के भी बारे में पढ़ें।
पीठ का दर्द दूर मर्कटासन आसन सबसे आसन आसन है यह लेट कर किए जाने वाला आसन है अगर सामान्य पीठ दर्द है तो इस आसन को करने से लाभ मिलता है ।
पेट दर्द अगर पेट में कोई गम्भीर मर्ज नहीं है, सामान्य दर्द है तो उस दर्द में मार्कट आसन करने से आराम आराम मिलता होता है क्यों कि यह आसन पीठ के बल लेटने वाला आसन है। इससे अरम मिलता है।
गैस्ट्रिक खान पान दुरुस्त ने होने से गैस की समस्या बहुत बड़ गई है।अगर पेट में वायु विकार बनने लगे तो उस दशा में यह आसन नित्य करने से साधक को लाभ मिलता है। तथा पाचन क्रिया को दुरूस्त करता है।
अपचयन पाचन क्रिया दुरुस्त ना होने के कारण अपचन का कारण बन जाता है खाया पिया भोजन ज्यों का त्यों पेट में भरा महसूस होता है, उस स्थिति में मर्कटासन करने पर लाभ मिलता है और नित्य करने से यह समस्या उत्पन्न नहीं होती है।


कूल्हों के दर्द प्रति दिन अभ्यास करने से कुल्लू में बना दर्द धीमे धीमे समाप्त हो जाता है और कूल्हों को सुडौल व मजबूत बनाता है।
अनिद्रा कभी कभी ऐसा प्रतीत होता है कि पूरी रात सोने के पश्चात भी नींद नहीं पूरी होती, पूरे दिन आलस्य सताए रहता है ऐसे में अनिद्रा का शिकार हो जाते हैं मर्कटासन करने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।
थकान प्रति दिन की दौड़ भाग भरी जिंदगी में थकान होना लाजमी है थकान होने पर मर्कटासन मर्कटासन करने से लाभ मिलता है ।
कमर दर्द गलत स्थित में उठना बैठना आदि क्रियाओं के कारण कमर दर्द सामान्य बीमारी बन गई है इसमें मर्कटासन बहुत लाभदायक है प्रतिदिन अभ्यास करने से समस्या से निजात पाया जा सकता है।
इन सब मे मर्कट आसन बहुत ही लाभदायक है इसके साथ ही मर्कट आसन करने से हमारे गुर्दे, अग्नाशय और लीवर सक्रिय हो जाते हैं।

मर्कट आसन करने में सावधानियां।(Markataasana karane me savdhaniya)

हर्निया जिन व्यक्तियों को आंत उतरने की समस्या होती है या आंतो में कुछ समस्या है या हर्निया के मरीज हैं ऐसे व्यक्ति मर्कटासन से दूर रहें या कुशल और शिक्षित योग प्रशिक्षक के सानिध्य में करें।
गंभीर पीठ दर्द Back bone में गंभीर समस्या है तो मर्कटासन ना करें । आसन को करने से Bone में problems हो सकती है ।



गर्भवाती महिलाएं शुरुआती दिनों में इस आसन को कर सकती हैं लेकिन 2 से 3 महीने के पश्चात इस आसन को ना करें ऐसा करने पर जच्चा और बच्चा दोनों को हानि पहुंच सकती है।

अगर कोई हर्निया का पेशेंट है तो उसको कुशल और शिक्षित योग प्रशिक्षक के पास जाकर के उस के सानिध्य में यह आसन करना चाहिए और जिनके गंभीर पीठ दर्द है वह यह आसन बहुत ही सरलता पूर्वक एवं प्रशिक्षक के अंतर्गत रहकर करें

नीचे दिए गए वीडियो में मर्कट आसन बाबा रामदेव सिखाया गया है इस वीडियो को देखें अगर फिर भी आपको इस पोस्ट से और वीडियो से कुछ भी समझ में ना आया हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके इसके फायदे ,कैसे करें ,सावधानियां पूछ सकते हैं ।

इसे भी पढ़े 



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post