पवनमुक्तासन कैसे करते हैं - चमत्कारी लाभ पाएं तुरंत

पवनमुक्तासन कैसे करते हैं (Gas Releasing yoga)। Pavan mukat asan kaise karate hai.

पवनमुक्तआसन को एक दूसरे नाम से भी जानते हैं इस आसन को "Gas Releasing yoga" के नाम से भी जानते हैं पवनमुक्तासना के शब्द पर अगर ध्यान दें तो शब्दों से हमें यह पता चलता है कि पावन और मुक्त आसन पवन का अर्थ है वायु और मुक्त का अर्थ है निकालना बाहर करना और इस  पवन मुक्त आसन मुख्य लाभ यही है शरीर के गंदी हवा शरीर से बाहर निकालना आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम पवनमुक्तासन करना सीखे।


पवनमुक्तासन कैसे करें(How to do Pawanmuktasana)

सबसे पहले फर्श पर सीधा चेहरा ऊपर की ओर पैर सीधा करके लेट जाएं। 
फिर दाहिने पैर को घुटनों से मोड़ते हुए दोनो हाथो से पकड़ते हुए ऊपर की ओर लाए अपने चिन ( दाड़ी ) में स्पर्श कराने का प्रयास करे इस स्थित में कुछ देर रुके इस स्थित में बाया पैर ऊपर नहीं उठना चाहिए। इस स्थित में कुछ देर रुकने के बाद धीमे - धीमे पैर को सीधा उसी लेटने की स्थित में आ जाए।

अब इसी स्थित को दूसरे पैर से करे इस बार बाएं पैर को घुटने से मोड़ते हुए दोनो हाथो से पकड़ते हुए चिन ( दाड़ी ) से स्पर्श कराने का प्रयास करे इस स्थित में कुछ देर रुके इस स्थित को करते समय दाहिना पैर ऊपर नहीं उठना चाहिए। इस स्थित में कुछ देर रुकने के बाद धीमे - धीमे पैर को सीधा उसी लेटने की स्थित में ले जाए।

इसी क्रिया को आगे बढ़ाते हुए इस बार दोनो पैरों के घुटनों को ऊपर की ओर मोड़ते हुए दोनो हाथो से पकड़ते हुए चिन ( दाड़ी ) को दोनो घुटनों के बीच स्पर्श कराने का प्रयास करे। इस स्थित में कुछ देर रुकने का प्रयास करे इसी क्रिया को आगे बढ़ाते हुए दाहिने तथा बाएं तरफ ,आगे तथा पीछे को झूले, कुछ देर झूलने के बाद इस स्थित को समान्य स्थित में ले आए। फिर दोनो पैरो को धीमे - धीमे सीधा उसी लेटने की स्थित में ले जाए।

पवनमुक्तासन आसन करने के लाभ ( Pawanmuktasana karne ke labh)

  1. गैस मुक्ति से लाभ- दूषित खान-पान, जंक फूड, दैनिक चर्चा में अनियमितता आदि के कारण गैस की समस्या शरीर में उत्पन्न हो जाती है पहले तो यह प्रौढ़ावस्था बुजुर्ग अवस्था वाले व्यक्तियों में ही देखने को मिलती थी परंतु आज के समय में बच्चे नौजवान इस रोग से अत्यधिक पीड़ित हैं इस आसन को नियमित करने से लाभ मिलेगा।
  2. कमर दर्द में लाभ - उम्र ढलने के साथ ही शरीर में कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है आज के समय में बच्चे ,नौजवान अवस्था के व्यक्तियों को भी यह समस्या आम हो गई है जो चिंता का विषय है आमतौर पर देखा गया है कि लोग अपने काम को लेकर एक ही जगह पर कई घंटों तक बैठे रहते हैं और उस अवस्था में बैठने पर कमर में पेन होने लगता है पवन मुक्त आसन करने से कमर के निचले हिस्से में अच्छी खासी स्ट्रेच हो जाती है जिससे कमर दर्द में लाभ मिल जाता है।
  3. पाचन शक्ति में लाभ- शरीर को चुस्त-दुरुस्त एवं तंदुरुस्त बनाने के लिए पाचन शक्ति का मजबूत होना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि हमारे द्वारा खाय गया भोजन पाचन क्रिया के द्वारा ही शरीर के सभी अंगों में पहुंचता है वह शरीर को मजबूत बनाता है पवन मुक्त नियमित आसन करने से पेट के आंतरिक अंगों की अच्छे से मसाज हो जाती है।
  4. मानसिक तनाव दूर करने में लाभ- एक पुरानी कहावत है की चिंता और चिता में केवल बिंदु का अंतर है। तनाव और चिंता शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ही शरीर को हानि पहुंचाता है । तनाव होने से व्यक्ति को अधिकतर मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में व्यक्ति को नियमित रूप से प्रतिदिन पवन मुक्त आसन करने से लाभ प्राप्त होगा।
  5. मोटापे को कम करने में लाभ - आज के समय में हर परिवार में एक सदस्य मोटापे से ग्रसित मिलेगा। मोटापा इतना खतरनाक है कि व्यक्ति की प्राण तक ले लेता है। मोटापे से होने वाले रोग हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गैस का बनना, कब्जियत रहना आदि मोटापे के कारण शरीर में हो जाता है। प्रतिदिन पवनमुक्तासन के अभ्यास से शरीर में मोटापे का बनना कम होता जाएगा।
  6. चेहरे पर तेज बढ़ाने में लाभ- पवनमुक्त आसन के नियमित अभ्यास से चेहरे पर दाग,धब्बा व मुहासा डार्क सर्किल झुर्रियां आदि को समाप्त करके चेहरे पर निखार लाता है। पवनमुक्तासन करने पर चेहरे पर खिंचाव महसूस होता है चेहरे की मांसपेशियां में खिंचाव होने से पसीना निकल आता है उसी के साथ रोम छिद्रों में भरा कचर भी निकल जाता है चेहरे पर के तेज की समस्या दूर हो जाती है।
  7. कब्ज की समस्या में लाभ- क्योंकि जिन व्यक्तियों को प्रातः काल में सोच के समय खुलकर पेट साफ नहीं होता है इन व्यक्तियों को आगे चलकर के बाबासीर की समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसे में चाहिए कि व्यक्तियों को नियमित पवनमुक्तासन का अभ्यास करना चाहिए।

वैसे तो पवन मुक्त आसन करने के अनेकों लाभ है जिसमें से मुख्य कुछ इस प्रकार हैं निरंतर अभ्यास करने से पेट की चर्बी कम हो जाती है और पेट की गैस बाहर निकल जाती है कब्ज दूर होता है रीड की हड्डी मजबूत होती है हृदय पाचन तंत्र एसिडिटी आदि में या आसन बहुत ही लाभदायक है। पवनमुक्तासन कैसे करते हैं पैराग्राफ  में जाना की क्या लाभ है।

पवनमुक्तासन करते समय सावधानियां।(Precautions while doing Pawanmuktasana.)

  • कमर दर्द हो तो सावधानी बरतें जिन योग साधकों के कमर में गंभीर चोट या रीड की हड्डी में गंभीर समस्या हो तो वे साधक पवनमुक्तासन को ना करें या किसी प्रशिक्षित योग शिक्षक के देखरेख में करें। 
  • गर्दन में दर्द ऐसे व्यक्तियों को पवनमुक्तासन नहीं करना चाहिए जिनके गर्दन की हड्डी में समस्या हो ऐसे साधकों को नहीं करना चाहिए।
  • क्षमता से ज्यादा शक्ति लगाना शुरुआती दौर में योग साधक अज्ञानता वश योग के स्थित को नहीं जान पाते हैं ऐसी स्थिति में योग साधक क्षमता से ज्यादा ताकत लगा कर के पैरों को मारते हैं और गर्दन को घुटनों से स्पर्श कराने का प्रयास करते हैं ऐसी स्थित से बचें।
  • योगासन का सही समय पवनमुक्तासन करने के लिए सही समय का चयन करना अत्यंत आवश्यक होता है प्रातः काल खाली पेट समतल स्थल पर खुले स्थान में करना चाहिए। भोजन करने के तुरंत बाद पवनमुक्तासन को नहीं करना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान जिस कार प्रकार पवनमुक्तासन पुरुषों के लिए लाभदायक है उसी प्रकार यह आसन महिलाओं के लिए भी उतना ही लाभदायक है परंतु जो स्त्री गर्भावस्था में हैं वह स्त्री इस आसन को ना करें ऐसा करने पर जच्चा और बच्चा दोनों को खतरा हो सकता है।
  • वस्त्र का चयन करना पवनमुक्तासन करने से पहले सही वस्तुओं का चयन करना बहुत आवश्यक होता है ऐसे वस्त्र पहने जो आसन करने के अनुकूल हो ढीले ढाले वस्त्र पहने या stretchable वस्त्र हो। जिससे कि पैरों को मोड़ते समय आसानी से मुड़ सके। पवनमुक्तासन कैसे करते हैं पैराग्राफ में जाना की पवनमुक्तआसन करते समय कैसे सावधानी बरते।

इसे भी देखें -

अष्टांग योग Ashtanga yoga
सूर्य नमस्कार कैसे करे
Misconceptions of Yoga योग की भ्रांतियां
गोमुख आसन कैसे करे
Importance of Modern Society Yoga
मर्कटासन कैसे करे
Yoga Sutra General Consideration योग सूत्र सामान्य विचार
पवनमुक्तासन कैसे करे
Aim and objective of Yoga योग का लक्ष्य और उद्देश्य
भुजंगासन करने की विधि
योग का ऐतिहासिक बैकग्राउंड
शलभासन कैसे करे
योग का अर्थ और परिभाषा
मकरासन कैसे करे
शशांकासन कैसे करें
वक्रासन कैसे करे
मंडूकासन कैसे करे
वज्रासन कैसे करें
स्वामी विवेकानंद शिक्षा पर विचार
अपवाह तंत्र के बारे में
विटामिन बी की कमी से रोग
संतुलित आहार के बारे में



पवनमुक्तासन कैसे करते हैं लेख में नीचे दिए गए हुए वीडियो में बाबा रामदेव ने पवनमुक्तासन करके दिखाया है इस वीडियो को देखें अगर आपको इस वीडियो को देखने के बाद और पोस्ट पढ़ने के बाद भी नहीं समझ में आया है तो हमें नीचे दिए गए कमेंट में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं ।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post