Double line Formation द्वि पंक्ति संरचना कैसे बनाते हैं

0
Line formation की श्रंखला में यह दूसरी पोस्ट है पिछली पोस्ट में आप सभी ने single line formation एक पंक्ति संरचना बनाना पढ़ा था उसी श्रृंखला में आगे जोड़ते हुए यह दूसरी पोस्ट द्वि पंक्ति संरचना कैसे बनाई जाती है। शारीरिक शिक्षा में इसकी क्या सहभागिता है इसके विषय में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।
प्रिय छात्रों, तो आइए सीखते हैं कि द्वि पंक्ति संरचना कैसे बनाई जाती है इसका physical education ( शारीरिक शिक्षा) में खेल मैदान पर क्या भूमिका होती है। इस पोस्ट में हिंदी और इंग्लिश में एक के बाद एक कमांड के साथ सरलता पूर्वक बताया गया है। इस पोस्ट में जो भी कमांड दिए गए हैं वह कमांड अध्यापक द्वारा छात्रों को दिया गया है।
तो चलिए जान लेते हैं कि शारीरिक शिक्षा में खेल के मैदान पर द्वि पंक्ति संरचना की आवश्यकता क्यों पड़ती है कई बार खेल के मैदान में दो टीमों के बीच में खेल स्पर्धा कराने की आवश्यकता पड़ती है। या दो पंक्ति बनाने की आ सकता पड़ती है उस दौरान अध्यापक द्वि पंक्ति संरचना की आवश्यकता से दो लाइनों का निर्माण कर लेता है । उन्हें टीमों के बीच में खेल स्पर्धा करवाता है। एक दूसरे उदाहरण से समझने का प्रयास करेंगे मान लीजिए खेल मैदान में दो खेल का आयोजन हो रहा है और अध्यापक को दोनों खेल आयोजनों में एक-एक टीम भेजनी है तो अध्यापक उन्हीं बच्चों में से दो लाइनों का निर्माण करके दोनों खेल आयोजन में भेज सकता है।

 Double line Formation क्या है

आइए सबसे पहले हम जानते हैं की Double line Formation क्या है Double line Formation का हिंदी रूपांतरण,दो पंक्ति संरचना तैयार करना जैसा कि हमें नाम से ही पता चल रहा है की दो पंक्तियां तैयार करना,आइए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Double line Formation बनाना सीखेंगे ।

द्वि पंक्ति संरचना (Double line Formation) कैसे तैयार करें।

1. Teacher मैदान पर पहुंचते ही सभी Students को कमांड देगा और बोलेगा Make a single line according to height (मेक ए सिंगल लाइन अकॉर्डिंग टू हाइट) इसके बाद सभी बच्चे सूर्य के विपरीत दिशा में खड़े हो जाएंगे । जैसा कि हम पहले भी पढ़ चुके हैं सिंगल लाइन बनाना।

2. इसके बाद Teacher के द्वारा एक दूसरा कमांड बोला जाएगा । From the left side are right side in twos numbers up( फ्रोम द लेफ्ट साइड या फ्रॉम द राइट साइड इन दूस नंबर्स अप ) Command देने के बाद सभी छात्र 1,2,1,2,1,2 नंबर बोलते हुए अंतिम छात्र तक जाएगा।


3. इसके बाद Teacher अगला Command बोलेगा number one stay where you are (नंबर 1 स्टे व्हेयर यू आर ) मतलब आप जहां जैसे भी स्थिति में हो वैसे खड़े रहोगे।

4. उसके बाद Teacher एक नया Command देगा Number 2 one step open order forward March (नंबर 2 वन स्टेप ओपन ऑर्डर फॉरड मार्च) हिन्दी में अर्थ नंबर दो वाले छात्र Line को खोलते हुए एक कदम आगे की ओर बढ़ेंगे। 

5. इसके बाद हम देखते हैं कि हमें दो लाइन प्राप्त हो गई हैं नंबर 1 वाले छात्रों की लाइन और नंबर दो वालों के छात्र लाइन।

6. इसके बाद इन दोनों लाइनों को फाइल अप करा लेना है। फाइल अप का मतलब होता है की नंबर दो वाली लाइन के छात्रों के पीछे नंबर 1 वाले छात्र बिल्कुल पीछे खड़े हो जान।

7. इसके बाद लाइन को पुनः एक लाइन बनाने के लिए Teacher द्वारा एक नया Command दिया जाता है। Number 2 one step closen order backward March (नंबर 2 वन स्टेप क्लोज ऑर्डर बैकवर्ड मार्च )इतना कमांड देने के बाद नंबर दो वाले सभी छात्र एक कदम पीछे की ओर चल कर के एक नंबर वाले छात्र के लाइन में लग जाएंगे।

द्वि पंक्ति संरचना (Double line Formation) तैयार करने में सावधानी।

1.Teacher की खड़े होने की स्थित सही होनी चाहिए । ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां से सभी बच्चों को दिशा निर्देश दिया जा सके। अध्यापक का चेहरा सूर्य की दिशा में रहेगा और पंक्ति में खड़े बच्चों का चेहरा सूर्य के विपरीत दिशा में रहना चाहिए।
2.सबसे पहले सभी छात्रों को एक ही लाइन में खड़े करना है सभी बच्चों का चेहरा अध्यापक की तरफ होना चाहिए। और अध्यापक को चाहिए कि सबसे पहले सभी छात्रों से पूछ ले कि (Anybody shake injured) कहीं कोई छात्र बीमार तो नहीं है।
3.एक ही लाइन में खड़े होने के बाद सभी बच्चों के बीच में थोड़ा बहुत खाली स्थान होना चाहिए।
4. कमांड उच्च ध्वनि में देना चाहिए जिससे कि सभी बच्चों को स्पष्ट रूप से सुनाई दे।
5. कमांड देने की स्थिति क्रमबद्ध होनी चाहिए। इससे कि बच्चों में भ्रम उत्पन्न ना हो।
6. जब सभी छात्र एक लाइन में खड़े हो तो नंबरिंग कराते समय सभी बच्चों को अपनी-अपनी संख्या याद रखनी चाहिए।
7. नंबरिंग कराने के बाद सर्वप्रथम एक नंबर वाले छात्रों को कमांड देना चाहिए।
8. एक नंबर वाले छात्रों को कमांड देने के बाद, दो नंबर के छात्रों को कमांड देना चाहिए।
9. अंतिम में खड़ा छात्र अपनी संख्या को बोलने के बाद अप (Up) अवश्य बोले जिससे कि पता चल सके कि उसके बाद कोई संख्या नहीं है।
10. दो लाइन प्राप्त हो जाने के बाद सभी छात्रों को विश्राम की स्थिति में खड़ा कर देना है।
11. जिस क्रम में एक पंक्ति से द्वि पंक्ति की संरचना का निर्माण किया गया है ध्यान रखें कि उसी क्रम में पंक्ति को पुनः एक पंक्ति में करने के लिए कमांड बोले।
12. द्वि पंक्ति निर्माण करते समय छात्रों से गलती हो रही हो तो अध्यापक अपने स्थान से छोड़ करके छात्रों के स्थान पर जाकर के सही स्थित का बोध कराए।
13. सर्वप्रथम अध्यापक को चाहिए कि जो भी कमांड अंग्रेजी में दिए जाएं। उन सभी कमांडो को हिंदी में उनकी बारीकियों को बताएं, फिर अंग्रेजी में उन सभी कमांडो को छात्रों को बताएं। क्यों कि  जो छात्र अंग्रेजी में कमजोर होते हैं उनको स्पष्ट रूप से समझ में आ जाए।
14. पंक्ति का निर्माण करते समय बीच-बीच में अध्यापक छात्रों से पूछता रहे की अगर कहीं पर समझ में नहीं आ रहा है तो वह छात्र पूछ सकता है क्योंकि जो भी समस्या छात्रों को आ रही है तुरंत उसी समय समाप्त हो जाए।

नोट- मेरे द्वारा बताई गई जानकारी आपको समझ में ना आई हो तो नीचे कमेंट करके पहुंच सकते हैं


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!