त्रि पक्ति संरचना क्या है। What is tripple line formation
जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है त्रि पंक्ति संरचना, तीन लाइन क्रमबद्ध सीधी होना। खेल के मैदान पर कई बार 3 पंक्तियों की आवश्यकता पड़ती है अध्यापक अपने सुगमता के लिए के लिए त्रि पंक्ति संरचना का निर्माण कर लेता है, अध्यापक द्वारा कोई भी एक्टिविटी कराई जाए तो इन लाइनों की आवश्यकता पड़ती है इन लाइनों के द्वारा छात्रों को skill समझने में आसानी होती है।
त्रि पंक्ति संरचना को उदाहरण द्वारा समझने का प्रयास करते हैं मान लीजिए कबड्डी कोट के चारों ओर में एक ओर अध्यापक खड़ा है और तीनों ओर खिलाड़ियों की पंक्ति खड़ी है। इस तरह की स्थिति में अध्यापक द्वारा सिखाए गए कौशल को त्रि पंक्तियों में खड़े हुए छात्रों को समझने में आसानी होती है । दूसरे उदाहरण के साथ समझने का प्रयास करते हैं फ्लैगमार्च करते समय कई पंक्तयों की आवश्यकता पड़ती है उन अवश्यकता की पूर्ति के लिए पंक्ति संरचना की आवश्यकता पड़ती है ।
त्रि पंक्ति संरचना कैसे बनाएं।
Teacher को Ground Activities कराते समय कई lines बनाने की आवश्यकता पड़ती है आइए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से त्रि पक्ति संरचना बनाने के बारे में सीखेंगे ।
सूर्य की विपरीत दिशा खेल मैदान में खड़े होना क्या है।
आइए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि सूर्य के विपरीत दिशा का क्या मतलब है सूर्य के विपरीत दिशा का मतलब यह है कि छात्र का चेहरा सूर्य की तरफ नहीं होता है बल्कि उसका पीठ सूर्य की तरफ होता है जिससे सूरज की किरणें छात्र के चेहरे पर ना पड़े ।
अध्यापक के खड़े होने के स्थित
सर्वप्रथम अध्यापक खेल मैदान में खड़ा होकर के छात्रों को कमांड देता है (Make a single line according to hight .) एक सीधी रेखा बनाएं जो Aarohi, avrohi क्रम में हो, कहने का तात्पर्य यह है कि दाहिने साइड से या बाएं साइड से कम लंबाई का छात्र और उसके बाद उससे लंबा छात्र ऐसे ही लाइन में लगेंगे। छात्र एक लाइन में कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो जाएगा। ध्यान रखने वाली बात यह है कि लाइन सूर्य के विपरीत दिशा में बनाई जाए ।
इसके बाद टीचर द्वारा दूसरा नया कमांड दिया जाता है। (From the right side/lift side in threes numbers up) दाहिने या बाएं तरफ से छात्र 1,2,3 1,2,3 1,2,3..., संख्या गिनना आरंभ कर देते हैं छात्र सावधान की स्थिति में है तो वह अपने पैरों के पंजों पर खड़े होकर के अपनी संख्या बोलता है और यदि छात्र विश्राम की अवस्था में खड़ा हो तो सबसे पहले वह सावधान की स्थिति में आकर के अपने पंजों पर खड़ा होकर के संख्या को बोलता है और ऐसे ही अंतिम छात्र तक चलता रहता है एवं अंतिम आंकड़ा अंतिम छात्र अपनी संख्या बोलने के बाद अप बोल देता है ऐसा इसलिए बोलता है कि अध्यापक को पता चल जाए की उस छात्र के बाद और कोई छात्र पंक्ति में नहीं है वह उस पंक्ति का अंतिम छात्र है।
इसके बाद अध्यापक द्वारा तीसरा नया Command दिया जाता है। (Number one stay where you are) अध्यापक द्वारा कमांड देने पर जिन छात्रों की संख्या एक है वह अपने ही स्थान पर खड़े रहेंगे।
इसके बाद अध्यापक द्वारा चौथा नया Command दिया जाता है (Number 2 one step open order forward March) Command देने पर दो नंबर वाले छात्र आगे की ओर एक कदम बढ़ेंगे लाइन को खोलते हुए बढ़ते हैं।
उसके बाद अध्यापक द्वारा पचावा नया Command दिया जाता है। (Number 3 one step backward March) अध्यापक द्वारा कमांड देने पर छात्र एक कदम पीछे की तरफ लाइन को खोलते हुए बढ़ाएंगे और अपने स्थान पर खड़े हो जाएंगे।
अध्यापक द्वारा पांच command देने के बाद हम देखते हैं कि Three line हमें प्राप्त हो गई हैं नंबर 1 वाले छात्र अपने ही जगह पर खड़े हैं नंबर दो के छात्र एक नंबर लाइन के आगे एक कदम पर खड़े हैं और नंबर 3 के छात्र नंबर 1 छात्र के एक कदम पीछे खड़े हैं।
त्रि पंक्ति संरचना तैयार होने पर अध्यापक चाहे तो अवश्यकता अनुसार उन सभी को आदेश दे कर के आगे वाली लाइन के पीछे दोनों लाइनों को एक सीध में खड़ा कर सकता है। खेल के मैदान में कई खेलों का आयोजन हो रहा हो तो अध्यापक वहीं से तीनों लाइनों को अन्य सभी खेल के स्थान पर भेज सकता है भेजने के लिए पहले लाइन को अध्यापक द्वारा दाहिने मुड़ दिशा निर्देश देकर के आगे बढ़ा कह कर के खेल स्थान पर भेज सकता है इसी प्रकार दूसरी लाइन को बाय मुड़ कह कर के दूसरे नंबर के पंक्ति को दूसरे खेल स्थान पर भेज सकता है इसी प्रकार तीसरी पंक्ति के बच्चों को पीछे मूड कह कर के उनको तीसरे खेला स्थान पर भेज सकता है।
त्रि पक्ति संरचना का सारांश
त्रि पंक्ति संरचना अध्यापक का कौशल है अध्यापक इस कौशल के प्रयोग से खेल मैदान की संरचना को सुंदर व व्यवस्थित करता है। अध्यापक खेल की दृष्टि से त्रि पंक्ति संरचना का निर्माण करता है तो सभी बच्चों के ऊपर अपने दृष्टि को रख पाता है बच्चों के सीखने की गुणवत्ता में विकास हो रहा है की नहीं। अध्यापक द्वारा सिखाया जा रहा कौशल गलत तो नहीं दोहरा रहा है। सभी छात्र त्रि पंक्ति संरचना स्थिति में खड़े होने पर अध्यापक को आसानी से देख सकते हैं सभी छात्र अपनी समस्या को एक-एक करके अध्यापक से पूछ सकता है अध्यापक सभी बच्चों को एक एक करके एक ही स्थान पर खड़े होकर के उनके सभी प्रश्नों का जवाब सरलता पूर्वक दे सकता है अगर कुछ क्रियात्मक भी करके दिखाना पड़े तो दिखा सकता है या मौखिक बताना हो तो बता सकता है।
आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से सरल और आसान भाषा में तीन लाइन बनाना सिखाया है अगर आपको समझ में ना आया हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर हमसे पूछ सकते हैं। या फिर दिए गए ईमेल एड्रेस पर मेल करके हमसे पूछ सकते हैं इस पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।