Single line formation एकल पंक्ति संरचना कैसे बनाते हैं

यह पोस्ट  line formation कि पहली पोस्ट है इस पोस्ट में हम सीखेंगे की एक पंथ संरचना कैसे बनाई जाती है। शारीरिक शिक्षा में के खेल मैदान में line formation कैसे बनाई जाती है। एकल पंक्ति संरचना के बाद द्वि पंक्ति संरचना व त्रि पंक्ति संरचना के बारे में अगली पोस्टों में सीखेंगे। Line formation कि श्रृंखला दो और पोस्ट भेजी जाएंगी। दोनों पोस्टों में जानेंगे कि त्रि पंक्ति संरचना कैसे बनाई जाती है, और द्वि पंक्ति संरचना कैसे बनाई जाती है। आइए सिखते हैं कि एक पंथ संरचना खेल मैदान में कैसे बनाई जाती है।

शारीरिक शिक्षा में एकल पंक्ति संरचना 


शारीरिक शिक्षा में एकल पंक्ति संरचना बनाना जानना बहुत ही आवश्यक है। आइए हम इस पोस्ट के माध्यम से बिल्कुल ही सरल भाषा में सिंगल लाइन फॉरमेशन बनाना सीखेंगे।

सर्वप्रथम अध्यापक किसी एक स्थान पर सावधान की स्थिति (Attention position) में खड़ा हो जाता है और बच्चों को कमांड देता है। "Make a single line according to height." एक सीधी लाइन बनाओ अपने कद के अनुसार। सभी बच्चे कमांड सुनते ही आरोही, अवरोही क्रम में एक पंक्ति में खड़े हो जाते हैं। 

Single line formation की आवश्यकता क्यों पड़ती है।

विद्यालयों में कई प्रकार के indoor games का आयोजन य पीटी करवाने की आवश्यकता पड़ती है। उस समय line formation बनवाने की गरुरत पड़ती हैं अध्यापक इस कमांड के माध्यम से बच्चों की पंक्ति संरचना तैयार कर देता है। पंक्ति तैयार करने की आवश्यकता कई स्थानों पर होती है। आवश्यकता के अनुसार कई पंक्तियों की संरचना को तैयार किया जा सकता है। उदाहरण तौर पर एकल पंक्ति की संरचना की आवश्यकता पढ़ती है तो एकल पंक्ति संरचना तैयार करेंगे, दो पंक्ति की आवश्यकता पड़ती है तो दो पंक्ति संरचना तैयार करेंगे, इसी प्रकार कई पंक्तियों की संरचना को तैयार किया जा सकता है। प्रातः काल कि बेला में विद्यालय में assembly के समय कई पंक्तियों की आवश्यकता पड़ती है उस समय कई पंक्ति संरचना तैयार करनी पड़ती है।
इस प्रकार खेल के मैदान में अध्यापक छात्रों को समझाने के लिए एकल पंत संरचना की जरूरत होती है। सभी छात्र एक लाइन में सीधे खड़े होने पर अध्यापक को आसानी से देख सकते हैं और अध्यापक सभी छात्रों को एक स्थान से देख सकता है।

एकल पंक्ति संरचना तैयार करने में सावधानी।

1.अध्यापक द्वारा जो भी कमांड दिया जाए तेज ध्वनि में दिया जाए जिससे कि सभी छात्रों तक आवाज पहुंच सके।
2. एकल पंक्ति संरचना तैयार करते समय ध्यान देने वाली बात यह है कि बच्चों का चेहरा सूर्य की तरफ ना हो, सभी बच्चों का चेहरा सूर्य की विपरीत दिशा में होना चाहिए।
3. एकल पंक्ति संरचना तैयार करते समय सभी बच्चों को अपने कदानुसार खड़ा होना चाहिए। कहने का तात्पर्य है कि सबसे पहले छोटा बच्चा, फिर उसके बाद उससे बड़ा बच्चा ऐसे ही क्रम में बच्चे खड़े होंगे।
4. पंक्ति संरचना तैयार करते समय सभी बच्चों के बीच में थोड़ी थोड़ी जगह होनी चाहिए जिससे कि आपस में कोई बच्चा चोटिल ना हो जाए।
5. सभी छात्रों की स्थित एक समान होनी चाहिए। अध्यापक सभी बच्चों की पोजीशन को देखें अगर सभी बच्चे सावधान की स्थिति में खड़े हैं तो यह स्थित सभी बच्चों की होनी चाहिए अगर विश्राम की स्थिति में खड़े हैं तो सभी बच्चे विश्राम की स्थिति में खड़े होने चाहिए।

एकल पंक्ति संरचना तैयार करने के बाद कौन-कौन से सूक्ष्म व्यायाम कराए जा सकते हैं।

खेल के मैदान में अध्यापक द्वारा एकल पंत संरचना तैयार करने के बाद वही एक स्थान पर खड़े-खड़े सभी बच्चों को सूक्ष्म व्यायाम कराया जा सकता है । सूक्ष्म व्यायाम दो प्रकार से प्रारंभ कर सकते हैं शरीर के ऊपरी भाग से, शरीर के निचले भाग से सूक्ष्म व्यायाम करना प्रारंभ कर सकते हैं। तो चलिए शरीर के ऊपरी भाग से सूक्ष्म व्यायाम करना प्रारंभ करते हैं।
सर को घूमना (head rotation) सभी छात्र एकल पंत संरचना में खड़े होकर के अपने अपने सर को आहिस्ते आहिस्ते दाहिने तरफ से घुमाते हुए बाई तरफ को घुमाएंगे। पुनः इसी प्रक्रिया को बाई तरफ से दाहिनी तरफ को आहिस्ते आहिस्ते घुमाएंगे ध्यान रखने वाली बात यह है कि जितनी बार दाहिनी तरफ से घुमाएंगे उतनी ही बार बाई तरफ से भी घुमाएंगे।
कंधों को घुमाना (shoulder rotation) सर को घुमाने के बाद कंधों को उसी तरह घुमाना है सबसे पहले दोनों हाथों को सीधा करके जमीन की तरफ रखना है दोनों हाथों की मुठियां बंद करके पैंट की जेब के पास रखना है। और दोनों कंधों को आगे से पीछे की तरफ घुमाना है पुनः इसी क्रम को विपरीत दिशा में करना है कहने का तात्पर्य इसी का उल्टा करना है पीछे से आगे की ओर कंधे को घुमाना है।
हाथों को घुमाना (hand rotation) सभी छात्र एकल पंक्ति संरचना में खड़े होकर के अपने-अपने दाहिने हाथ को सामने की तरफ लाइन के बाहर निकाल लेना है। और निकालने के बाद दाहिने हाथ को आगे से लेकर के पीछे की तरफ ले जाना है गोल सर्किल की तरह। इसी क्रिया को पुनः विपरीत दिशा में दोहराना है पीछे से लेकर के आगे की तरफ लाना है बाया हाथ शरीर से चिपका हुआ नीचे की तरफ रहेगा। इसी क्रिया को बाएं हाथ से दोहराना है।
कमर को घुमाना (waist rotation) अपने दोनों हाथों को मोड़ते हुए दोनों तरफ से कमर के पास रखना है। उसके बाद कमर को गोल-गोल दाहिने से बाएं तरफ को घुमाना है इसी क्रम को विपरीत दिशा में करना होता है।
पैर के पंजे को घुमाना (teo rotation) इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए पैर के पंजे को घुमाना है सबसे पहले सभी छात्र अपने-अपने दाहिने पैर को थोड़ा स लाइन के बाहर निकाल लेंगे और पैर के पंजे को दाहिने से बाएं तरफ को घुमाना है फिर इसी क्रिया को विपरीत दिशा में दोहराना है ध्यान रखने वाली बात यह है कि जितनी बार दाहिने साइड में घुमाया जाए उतनी ही बार बाई साइड में इस क्रिया को दोहराया जाए। और पुनः इसी क्रिया को बाएं पैर से दोहराना है बाएं पैर को लाइन से बाहर निकाल कर के पैर के पंजे को दाहिने से बाई तरफ को घुमाना है इसी क्रिया को विपरीत दिशा में भी घुमाना है।
एकल पंक्ति संरचना में केवल सूक्ष्म व्यायाम ही नहीं योगा भी किया जा सकता है बहुत से ऐसे योगासन हैं जो एक ही स्थान पर खड़े होकर के किए जाते हैं। इन सभी आसनों को एकल पंक्ति संरचना में किया जा सकता है। अन्त में दिए गए फोटो में एकल पंक्ति संरचना दर्शाया गया है।






Post a Comment (0)
Previous Post Next Post