राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है जाने स्वामी विवेकानंद जयंत्री की संपूर्ण जानकारी

0

प्रिय पाठकों आप इस लेख से जानेंगे कि राष्ट्रीय युवा दिवस National youth day कब मनाया जाता है और स्वामी विवेकानंद जयंती क्यों मनाई जाती है, स्वामी विवेकानंद जी का संक्षिप्त परिचय एवं अंत में जानेंगे उनके द्वारा दिए गए कुछ महत्वपूर्ण पंक्तियों के व्याख्यात्मक अर्थ।

राष्ट्रीय युवा दिवस National youth day

राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है( National youth day).

राष्ट्रीय युवा दिवस प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को मनाया जाता है भारत के महान गौरवशाली पुरुष का जन्म 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस के रूप में स्मरण में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद जी ने अपने समय में युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए अपने ओजस्वी भाषणों द्वारा एवं ज्ञान द्वारा आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया था। सन 12 जनवरी 1863 में स्वामी विवेकानंद जी का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था स्वामी विवेकानंद जी एक कायस्थ परिवार में जन्मे थे उनके पिता का नाम विश्वनाथ था तथा उनके माता का नाम भुवनेश्वरी था स्वामी विवेकानंद जी के अध्यात्म गुरु रामकृष्ण परमहंस जी थे। उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी तथा उन्होंने एक पुस्तक आज योग नामक पुस्तक भी रचा था। स्वामी विवेकानंद जी ने समाज को ध्यान योग के माध्यम से बदलने का कार्य किया था। और साथ ही साथ इन्होंने नैतिक विचार ,संस्थागत विचार, आध्यात्मिक तथा धार्मिक समझौता के लिए कार्य किया था।

राष्ट्रीय युवा दिवस थीम: 2023

प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस रूप में नया थीम उत्पन्न होता है इस वर्ष का राष्ट्रीय युवा दिवस का थीम नाम "विकसित युवा विकसित भारत" है । किसी भी थीम का निर्धारण वहां के वर्तमान सरकार द्वारा की जाती है सरकार का मुख्य उद्देश्य होता है वहां के नागरिक तथा युवाओं को समाझ तथा ज्ञान विकसित करने के लिए किया जाता है। युवाओं को प्रेरित करने के लिए इस वर्ष इस थीम को रखा गया है क्योंकि संपूर्ण विश्व में इस समय भारत में युवाओं की संख्या सर्वाधिक है।

स्वामी विवेकानंद जयंत्री - जानकारी

स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस जयंत्री महत्व आधुनिक युग में बहुत प्रचलित है और इसका प्रचलन होना भी अत्यंत आवश्यक है इससे हमे गर्व महसूस होता है तथा राष्ट्र के समस्त युवा उनके जीवन से प्रेरित होते हैं, विवेकानंद जयंती को भारत सरकार ने 12 जनवरी 1984 को घोषणा कर दिया था अभी से तभी से प्रत्येक 12 जनवरी को यह स्वामी विवेकानंद जयंती/ राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। इस वर्षा मनाई जाने वाली राष्ट्रीय युवा दिवस की बात करें तो इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरणा लेकर के युवा अपने देश का नाम  रोशन करें। इस जयंती का मुख्य उद्देश्य यह है कि युवा स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरित होकर उनके आदर्शों पर चलकर अपने आने वाले भविष्य को सही दिशा दे सकें।

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन के प्रमुख बातें

  1. विवेकानंद जी के बचपन का नाम नरेंद्र दत्त था। इनका जन्म 12 जनवरी 1863 में पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में हुआ था।
  2. स्वामी विवेकानंद जी की रुचि बचपन से ही अध्यात्म , साहित्य तथा दर्शनशास्त्र में थी कम उम्र में ही वेदों को कंठस्थ कर लिया था ।
  3. स्वामी जी के जिज्ञासा को उनके गुरु मरमहंश जी सान्त कर पाते थे ।
  4. स्वामी जी को सनातन संस्कृति से अधिक लगाव था वे बचपन से ही परमात्मा और सत्य की चाह रखते थे।
  5. तार्किक चिन्तन स्वभाव के स्वामी विवेकानंद जी थे।वे भगुआ वस्त्र भरण करते थे।
  6. अमेरिका के शिकागो शहर में हो रहे विश्व धर्म सम्मेलन में हिस्सा लिया और वही से विश्व विख्यात हो गए।उन्होंने सभा में पहला शब्द मेरे प्रिय अमेरिकीय भाई और बहन बोला तो कई मिनट तक तालियों की गड़गड़ाहट बंद ही नहीं हुई।
  7. स्वामी जी पर भगवत गीता का गहरा प्रभाव पड़ा।
  8. स्वामी जी अपने पुस्तक राज योग में बताया है की मोक्ष्य का मार्ग राजयोग ही है।
  9. स्वामी जी को प्रथम योग प्रचारक के रूप में जाना जाता है।
  10. स्वामी विवेकानंद जी का निधान 39 वर्ष की आयु में पश्चिम बंगाल हावड़ा के बेलूर मठ के पास हुआ था।
निष्कर्ष : राष्ट्रीय युवा दिवस National youth day लेख से जाना की युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है। अगर आप कुछ जानकारी या सुझाव देना है तो कृपया कमेंट कर प्राप्त कर सकते है।

पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न FAQS

Q- राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है?

A  - प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को।

Q- 12 जनवरी को कोन सा दिवस मनाया जाता है?

A- राष्ट्रीय युवा दिवस ।

Q- स्वामी विवेकानंद जयंत्री कब मनाई जाती है?

A- प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को।

Q- राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम 2023 क्या है?

A- विकसित युवा विकसित भारत।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!